The 2-Minute Rule for जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

Wiki Article



इसका प्रयोग अक्सर पूजा आदि मे किया जाता है लेकिन ये दर्द के लिए भी एक उपयोगी पदार्थ है। इसका सेवन करने से कमर दर्द मे राहत मिलती है। यदि आपके कमर मे दर्द है तो आधा चम्मच गूगल का सुबह शाम गर्म पानी के साथ सेवन करें।

साधारण से दिखने वाले ये संकेत हो सकते हैं कार्डियक अरेस्ट की वार्निंग, बिल्कुल भी न करें नजरअंदाज

उर्फी जावेद का लेटेस्ट लुक फैंस को आया पसंद

आप पीठ की मालिश करने के लिए अदरक के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं।

एक्यूट कमर दर्द – यह सबसे सामान्य कमर दर्द होता है, जिसकी शिकायत अधिकतर लोग करते हैं। यह अचानक हो सकता है और कुछ दिनों या हफ्तों तक रह सकता है। यह कुछ वक्त के आराम से ठीक भी हो सकता है।

शरीर के किसी भी भाग मे दर्द होने पर लहसुन का प्रयोग सबसे अधिक किया जाता है, क्योकि लहसुन मांसपेशियो मे से दर्द खीचने का काम करता है। इसलिए यदि आपके कमर मे दर्द है तो भोजन में लहसुन का प्रयोग करें। लहसुन के प्रयोग से पुराना कमर दर्द भी ख़त्म हो जाता है।

हमेशा व्यायाम या अन्य जोरदार फिजिकल एक्टिविटी से पहले और सोने से पहले भी स्ट्रेचिंग करें.

व्यायाम बेशक आपकी सेहत के लिए कारगर है, लेकिन अगर आप गलत तरीके से व्यायाम करते हैं get more info या एक्सरसाइज करते हैं तो इससे भी आपकी कमर में दर्द उठ सकता है.

पीठ में दर्द खासतौर पर पीठ के निचले हिस्से में दर्द कई कारणों से हो सकता है जिनमें मुख्य कारण निम्न हैं-

कई बार लोग अचानक से भारी सामान या पानी से भरी बाल्टी को अचानक से उठा लेते हैं.

अब चम्मच की मदद से अंदर का जेल एक कटोरी में निकाल लें।

किसी भी प्रकार के दर्द में मालिश बहुत आराम देती है। कमर दर्द में ये रामबाण का काम करती है। इसके लिए आप बाजार में मौजूद दर्द निवारक तेल का इस्तेमाल कर सकते है। आप चाहे तो घर में मौजूद नारियल/सरसों के तेल और लहसुन को मिलाकर तेल बना लें और उससे मालिश करें। ये दर्द में आराम देगा।

गाड़ी की सीट ज्यादा मुलायम होने की वजह से भी कमर दर्द की परेशानी हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है.

Report this wiki page